SSCKKR SSC Karnataka Region Recruitment 2016

SSC कि तयारी कैसे करे – वो भी घर बैठे बिना किसी ट्रेनिंग के

SSC कि तयारी कैसे करे

नमस्कार दोस्तों हमारी वेबसाइट WWW.FREEGOVTJOBSINDIA.CO.IN पर आपका सवागत जैसे कि आप लोगो को पता ही है कि हम पिछले काफी समय से आपको नवीनतम गवर्नमेंट जॉब्स कि जानकारी देते है.आज हम आपको बताएँगे कि SSC एग्जाम कि तयारी के बारे में.पर उससे पहले हमें ये जान लेना चाहिए कि SSC क्या है और इसमें किस किस तरह कि सरकारी नौकरियां हर साल निकली जाती हैं . और हम किस नौकरी में अप्लाई करें और कैसे उसको पास करे. आइये जानते हैं.

 

HPSSC Recruitment 2017

Ghar Baithe Business in Hindi Guide

SSC क्या है?- 

किसी भी एग्जाम के लिए अप्लाई करने से पहले हमें उसके बारे में पूरी तरह से जान लेना चाहिए. मैंने ये देखा है कि अप्लाई करने वाले बहुत से कैंडिडेट्स में से तक़रीबन आदे लोग ऐसे होते हैं जिनको SSC के बारे में या SSC के द्वारा ली जा रही परीक्षा के बारे में पूरी जानकारी नहीं होती. तो इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे कि SSC कि तैयारी कैसे करनी है.

SSC यानि STAFF SELECTION COMMISSION (कर्मचारी चयन योग) जिसकी सथापना सन्न 1977 में कि गयी थी. इसका मुख कार्य है कि केंद्रीय सरकार के अंतर्गत होने वाली सारी भर्तियाँ इस बोर्ड के मधियम से कि जाती हैं.हर साल कई लाखो लोग इस बोर्ड के मधियम से सरकारी नौकरी प्राप्त करते हैं.SSC के द्वारा केंद्र सरकार के लिए ग्रुप -B,C और D कि भर्तियाँ कि जाती हैं.

जैसे कि ऊपर मैंने आपको बताया है कि SSC एक सिलेक्शन बोर्ड है जो कि हर साल केन्द सरकार के लिए भर्तियाँ करता है.SSC के द्वारा हर साल CGL,CHSL,STENO,JE,CAPF,JHT आदि DEPARTMENTS में भर्तियाँ कि जाती हैं.

सरकारी नौकरी कैसे मिलेगी यहाँ जानिए

 

SSC कि तयारी कैसे करें

किसी भी एग्जाम में सफलता प्राप्त करने के लिए हमें उस एग्जाम के सलेबस के बारे में पूरी जानकारी इकठा कर लेनी चाहिए कि एग्जाम में किस तरह का पैटर्न पर्योग  किया जायेगा मतलब कि लिखित परिखा कितने भागो में बनती जाती है.

जैसे कि सभी परीक्षाएं मुखत 5 या फिर 4 भागो में बनती जाती हैं.

 

अब हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरह आप SSC या किसी और एग्जाम कि तयारी कर सकते हैं और वो भी बिना किसी TRANING 

TIME:

SSC के द्वारा ली जाने वाली सारी परीक्षाओ में 4 या 5 भाग होते हैं. और उसको कम्पलीट करने के लिए आपको 2 घंटे का टाइम दिया जाता है. जयादातर लोगो कि यही सिकायत होती है कि उनको परीक्षा में मिलने वाला टाइम बहुत कम होता है.अगर आप अपने परिखा के भागो को समय के हिसाब से बाँट देंगे तो आपकी ये प्रॉब्लम सोल्व हो सखी है. जैसे कि किसी परीक्षा में 5 भाग हैं और आपको उसे पूरा करने के लिए 2 घंटे का समय दिया जाता है तो आप को करना ये है कि आपको उन 2 घंटो (यानि 120 मिनट ) को पांच भागो में बाँट देना है यानि आपको हर एक भाग पर 20-25 मिनट में कम्पलीट करना हैं|

TRICKS AND METHODS

MATHS और REASONING के लिए कई सरे ट्रिक्स है जिसकी मदद से आप भी एग्जाम को आसानी से पास कर सकते हो. सबसे पहले आपको इन ट्रिक्स को सीखना जरुरी है क्यूंकि MATHS और REASONING ही एक ऐसा पार्ट है जिसको सोल्वे करने के लिए सबसे जयादा समय लगता है. और आपको जान कर हैरानी होगी कि सबसे जयादा आसन भी यही होते है अगर आपको इनके ट्रिक्स पता लग जाये तो.

ONLINE BOOKS AND STUDY MATERIALS

आज कल इन्टरनेट पर आपको कई तरह के मुफ्त बुक्स और कई तरह का स्टडी मटेरियल मिल जाता है जिसे आप मुफ्त में एग्जाम कि तयारी कर सकते हैं. 

Police में भर्ती की तैयारी – कैसे करे पुलिस परीक्षा कि तयारी – Easy Tips

Extra Ordinary Tips:

यह सवाल काफी स्टूडेंट्स पूछते है कि Sir Negetive मार्किंग का क्या करे Question को attempt करे या न करे जो ना आता हो.

हम आपको यह सलाह देंगे कि पहले जो जो Questions आपको आते है पहले उन्हें कर ले समय व्यर्थ न करे उसके बाद जो Questions रह जाते है उन्हें सीरियल वाइज अंदाजे से हे टिक कर दे – मान लीजिये आपके 15 Questions रह गये है और आप सभी अंदाजे से उन्हें टिक कर देते है और उनमे से 10 गलत हो जाते है और 5 सही हो जाते है तो Negetive मार्किंग के हिस्साब से आपके 2.5 मार्क्स Deduct होने पर जो 5 सवाल आपके सही है उसमे आपको 5 मार्क्स मिल जायेंगे तो इस हिस्साब से आपको 2.5 मार्क्स का बेनिफिट मिल जायेगा.

 

मुझे उमीद है कि आप लोगो को मेरा यह आर्टिकल SSC कि तयारी कैसे करे पसंद आया होगा.अगर आप मन में कोई सवाल या कोई सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं. और अगर इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना चाहते है तो कृपया शेयर करे 

10 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *